Monday, August 10, 2009

प्राचीन यूनानियों का रहस्य: अरस्तू कल्पना के बारे में हमें क्या सिखा सकते लेखन

ABOUT 2300 साल पहले, कहानी का नियम है जो कम से कम कथा के अनुसार, एक आदमी द्वारा निर्धारित किए गए थे, पिछले व्यक्ति को सब कुछ पता करने के लिए. वह एक दार्शनिक और वैज्ञानिक, साथ ही साथ प्लेटो के एक छात्र था. आज वैज्ञानिक और दार्शनिक दीप्ति का पर्याय, अरस्तू का नाम है. लेकिन तुमने कहा कि वह भी लेखन पर एक विशेषज्ञ था? उनके अधूरे काम के काव्यशास्त्र में, अरस्तू महत्वाकांक्षी लेखक कि मनाया ग्रीक आदर्श: पूर्णता की प्राप्ति में मदद करने के लिए आगे कई साधारण नियम निर्धारित किया है.

इस उपन्यास प्राचीन ग्रीस में अज्ञात था, लेकिन अरस्तू अच्छी तरह से किया गया था अपने समय के मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय रूप में निपुण हैं: खेलो. वह नहीं था, जहाँ तक हम जानते हैं, एक नाटककार खुद. लेकिन वह थिएटर जाँच और परीक्षा की इसी भावना के लिए है कि वह सभी विषयों में दिखाया लागू होता है. जल्द ही, उन्होंने कहा कि सफल नाटकों आम में कुछ बातें ध्यान दिया था.

इतना ही नहीं भी आधुनिक तथाकथित "कहानी विशेषज्ञों" अपने स्वयं के रूप में बुलाया द्वारा विपणन कर रहे हैं, अरस्तू के नियम अब भी समकालीन उपन्यास, नाटक और screenwriting करने के लिए लागू की सबसे अधिक हैं, लेकिन उनमें से कई के. ये लोग आपको लगता है कि उनके ज्ञान और अनुभव के विश्लेषण के कई सालों से है, लेकिन वास्तव में आता कहानी के तत्वों सहस्राब्दियों के लिए जाने दिया गया है पर विश्वास होगा. तुम अपने आप को बहुत समय बचा सकते हैं - और साथ ही कार्यशाला फीस - करीब स्रोत खुद करने जा रहा है.

के बाद एक विशाल खजाना trove से कुछ ही रत्न हैं कि, हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा है, के रूप में लेने के लिए स्वतंत्र है. के रूप में वे थे इन टिप्पणियों के रूप में लेखकों के लिए आज जब अरस्तू पहले उन्हें लिखा प्रासंगिक हैं.

1 सब कहानियों पांच तत्वों से बने होते हैं:, चरित्र, भूखंड, संवाद और सोचा सेटिंग. "से," अरस्तू एक चरित्र की प्रेरणा या इरादा तरह का कुछ मतलब होता है सोचा था. (वह भी राग के लिए जो कि संगीत के साथ खेलता है.) जब इन तत्वों को उचित अनुपात में संयुक्त रहे हैं, का प्रभाव एक आकर्षक wholeness का काम एक - एक महान कहानी बनाने के लिए है के साथ निपटा एक वर्ग, शामिल हैं. और में आदेश उन अनुपात को प्राप्त करने के लिए, के तत्वों को भी अपनी सही जगह पर कब्जा करने के लिए किया था, के लिए कुछ श्रेणियों अन्य की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं. उस भूखंड पर स्थापित करने पर बल दिया एक कहानी है, उदाहरण के लिए, बस काम नहीं होता. क्यों नहीं? यह हमारी अगली बात करने के लिए हमें लाता है:

2 प्लॉट सब कुछ है. "सबसे पहले जरूरी है, जीवन और आत्मा को, तो, एक कहानी का, बात करने की साजिश है," अरस्तू लिखा. लोग एक Thracian डॉक्टर के इस बेटे को मुफ्त यह सब समय के लिए हमें क्या कहने की कोशिश कर दिया गया है कहा जा करने के लिए: हम एक अच्छी कहानी को बुरी तरह से है, लेकिन पुष्पमय गद्य में लिपटे एक बुरा कहानी नहीं कहा माफ कर सकते हैं विशाल sums भुगतान कर दिया है.

3 वर्ण दूसरी आओ. भूखंड के बाद, अगले महत्वपूर्ण सवाल यह है: कौन अभिनेता रहे हैं? काम करने के लिए एक चरित्र के लिए, अरस्तू, विकसित किया जाना चाहिए चार पहलुओं लिखा.

* सबसे पहले, वह "होगी अच्छा है," जो कि वह एक नन या एक गर्ल स्काउट नहीं है इसका मतलब है, लेकिन है कि वह है कि अपने पाठकों के सम्मान जीतता कुछ सहज, redeeming गुणवत्ता के पास.

* दूसरा, वह "उचित" - कि, उसे विभिन्न गुणों, उसकी पहचान पर आधारित अर्थ चाहिए किया जाना चाहिए. उदाहरण के लिए, एक सेवा लड़की एक हवेली में, और एक रानी धुलाई व्यंजन नहीं होना चाहिए जीने नहीं करना चाहिए.

* तीसरा गुण है कि वह "विश्वसनीय," होना चाहिए या यथार्थवादी है, हम चाहते हैं कि वह मौजूद सकता है पर विश्वास करने के लिए, यद्यपि हम यह कल्पना की एक काम है पता है.

* चौथा गुणवत्ता निरंतरता है. एक चरित्र को एक पृष्ठ और समझदार पर निरा पागल पागल अगले पर नहीं होना चाहिए.

4 अपने पाठकों reversals का उपयोग करके झुका रखें. Reversals (अरस्तू हुआ उन्हें "peripeties") कहलाता है जब इसके विपरीत करने के लिए एक राज्य से अपनी कहानी को बदलने में बातें. दो उदाहरण हैं: एक शादी की दावत (एक खुश घटना) ने दुल्हन के पिता (एक दुखी एक); एक बच्चा एक तूफान (एक आपदा) के बीच में (एक खुशी के मौके) का जन्म होता है, की अचानक मौत से marred है.

पाठकों को हुक करने के लिए 5 और एक तरह से खोजों का उपयोग करने के लिए है. खोजों से, अरस्तू, जब अपने हीरो कुछ सीखता उन क्षणों का मतलब खुद को या एक जो कहानी की दिशा में एक प्रभाव है जो अन्य पात्रों के बारे में भी. हम इन आज की साधारण भूखंड twists के रूप में सोच सकता है. लेकिन वास्तव में कुछ भी नहीं भूखंड twists के बारे में सरल है, जब अच्छी तरह से किया कम से कम नहीं है. वे अपने सबसे प्रभावी पर जब वे उम्मीदों का एक निश्चित सेट को पूरा कर रहे हैं. क्योंकि यह अच्छा नहीं कहानी है अरस्तू हमारे कथा में के कारण बस के लिए कुछ विचित्र गुत्थी फेंकने के खिलाफ हमें सावधानी होगा, अपमानजनक जा रहा है.

"खोज का बेहतरीन फार्म peripety ने भाग लिया है," उन्होंने लिखा था. दूसरे शब्दों में, यह सबसे अपने पाठकों के लिए जब एक उलट सीधे बाहर एक खोज के उठता संतोषजनक है. यहाँ एक उदाहरण है कि हम में से अधिकांश उच्च विद्यालय में पढ़ने के लिए की थी, और जो अरस्तू खुद: ईडिपस ने राजा के साथ समकालीन है एक खेल से है. जब ईडिपस है कि वह शादीशुदा है और बच्चों के साथ की थी महिला दरअसल उसकी माँ - एक खोज - इस दुख की खुशी से अपने उत्क्रमण का कारण है सीखता है. यह नया राज्य, बारी में है, उसके अंतिम आत्म विईतीकरण और निर्वासन की ओर जाता है.

कितना कम ईडिपस की कहानी राजा, अरस्तू ने बेहतरीन त्रासदी कभी लिखा जो माना, होता प्रभावी कल्पना नायक था उसकी माँ के बारे में सच्चाई कभी नहीं सीखा. अगर उसके अन्धता किसी अन्य कारण से उठा था या, कल्पना - उदाहरण के लिए एक युद्ध या एक रोग,. दूसरे से नहीं आया था कहानी के उन तत्वों को अभी भी एक ही नाटकीय प्रभाव अगर एक हो सकते हैं?

क्यों और खोजों और reversals महत्वपूर्ण हैं? क्योंकि वे कहते हैं कि औसत कल्पना और महान साहित्य के बीच का अंतर मंत्र के व्यापक भावनात्मक सीमा प्रदान में मदद करते हैं. सबसे अच्छी कहानियाँ बस, एक भावना तलाशने नहीं है, लेकिन मानव भावनाओं की सरगम को कवर किया. जब तक हम इस विषय पर हैं (और, क्या कल्पना और साहित्य? यह महज मनोरंजन पूर्व के बीच का अंतर है, बाद, और शक्ति हमारी आम मानवता के बारे में हमें याद दिलाने के लिए भी जीवन को बदल दिया है.)

6 इस संपूर्ण भूखंड, जटिल नहीं सरल है. जो कोई भी महीनों एक कहानी पर काम ही है कि यह एक सराहना करेंगे बहुत हो रहा था कहा जा करने के लिए खर्च की है. जब तक हम कारण और प्रभाव के एक सिद्धांततः अनंत श्रृंखला है हमारा प्रयास है कि पाठकों को दिलचस्प बनाने के लिए मिल कहानियों में, हम अक्सर बहुत दूर सावधानी की तरफ एक साथ घटना के बाद घटना stringing द्वारा, अरे कर सकते हैं. कैसा है एक कितना है पर्याप्त पता? हमारे पुराने टोगा-दोस्त पहनने के लिए एक जवाब था कि एक भी.

"यह साजिश है ताकि भी बातें जगह लेने को देखने के बिना, वह है जो केवल घटनाओं पर भावना से भर जाएगा उन के खाते सुनता तैयार किया जाना चाहिए," अरस्तू हमें बताती है. अपने पसंदीदा उपन्यास या फिल्मों की एक पल के लिए सोचो. कैसे आसान यह तुम्हारे लिए है वे के बारे में क्या कर रहे हैं किसी और को समझाने के लिए? सबसे अधिक संभावना है, तो आपका जवाब "बहुत है." HarperCollins में अपने संपादक के रूप में, यदि आप अधिक से अधिक दो या तीन वाक्यों में अपनी कहानी का सार समझाने नहीं कर सकते, तो अब तक तैयार नहीं है कई बार मुझे बताया था.

तो, क्या आधुनिक लेखकों के लिए अरस्तू की सलाह को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है? सबसे उपयोगी दृष्टिकोण मैं अपने लेखन समूह से वर्णित किया है मुद्दों पर चर्चा के लिए किया जाएगा. अरस्तू इतना जब आप के साथ उस पर बात करने के लिए लोगों के पास पढ़ने के लिए आसान है - और वह है इस प्रयास के लायक. या फिर खुद के लिए काव्यशास्त्र की एक प्रतिलिपि प्राप्त है और इसे पढ़ें. तुम उसकी अंक अपने खुद के काम को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है तरीके देखते हैं?

वैसे, यह कोई आसान था एक बार सभी साहित्यिक उम्मीद के लक्ष्य - प्रकाशन, या dramatists, उत्पादन के मामले में हासिल लेखन की हमारी प्राचीन छात्र? नहीं. "क्योंकि उसे वहाँ से पहले कवि रहे हैं त्रासदी की कई प्रजातियों में मजबूत है, आलोचकों को अब [लेखक उम्मीद] अपने पूर्ववर्तियों के हर एक को पार करने के लिए," अरस्तू intones.

दूसरे शब्दों में, 25 शताब्दियों पहले, लेखक पहले से ही उनके पेट में तितलियों के साथ उनकी समीक्षा का इंतजार कर रहे थे. कुछ चीज़ें कभी नहीं बदलती है.

संसाधन

वहाँ काव्यशास्त्र और ऑनलाइन पुस्तक में उपलब्ध के अनुवाद की एक किस्म है. इस अनुच्छेद के लिए, मैं अरस्तू की, रिचर्ड McKeon द्वारा संपादित इस आधुनिक लाइब्रेरी का परिचय थे और रैंडम हाउस (1947) ने प्रकाशित किया है. चाहे जो अनुवाद तुम, मैं भी सुझा एक अध्ययन गाइड का उपयोग करने का चुनाव, "अरस्तू की काव्यशास्त्र + अध्ययन गाइड googling से कुछ सुराग मिलता है."

कसरत

अपने आप से यह पूछें कि कैसे अपने वर्तमान कार्य मानकों लेख में चर्चा करने के लिए है. उदाहरण के लिए:

1. प्रत्येक उनके उचित अनुपात में अपनी कहानी वर्तमान के तत्वों का हो? अपने भूखंड अन्य तत्वों द्वारा अभिभूत किया जा रहा है?

2. अपने भूखंड स्पष्ट है और अधिक नहीं दो या तीन वाक्यों में व्यक्त करने के लिए आसान? यहाँ इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए और एक ही समय में मजा एक तरीका है: अपने महत्वपूर्ण है या एक अच्छा दोस्त दूसरे और वह एक संपादक है ढोंग करने के लिए उसे बता पकड़ो. कमरे में चलो और कोई भी अधिक 30 सेकंड में अपनी कहानी पिच. इस मुश्किल की बिक्री के बारे में नहीं है, इसके बारे में स्पष्ट किया जा रहा है और संक्षिप्त. वैसे यह शानदार अभ्यास, इस पल के लिए जब आप असली के लिए यह करना होगा.

3. अपने नायक, लगातार विश्वसनीय उचित सहानुभूति है?

4. अपनी कहानी, एक रोचक खोज या दो को नियंत्रित करता है और फिर उन से उत्पन्न एक उलट है?

5. हमेशा की तरह, कि नियम तोड़ने के लिए किए गए याद रखें. जब तुम दुर्घटना के द्वारा, कि amateurism है उनको तोड़ना. जब आप किसी मकसद से, वह शैली है उन्हें तोड़ना.

- डब्ल्यू. के.एच.

विलियम Kowalski एक पुरस्कार-उपन्यासकार और चलचित्र के कथानक लिखनेवाला जीत है. पिछले करने के लिए लवली, उसकी पटकथा सह निदेशक Markus Griesshammer के साथ लिखा वर्तमान में उत्पादन में है.


नाम वर्क्स: काव्यशास्त्र (Nonfiction काम)

स्रोत प्रशस्ति पत्र: Kowalski, विलियम. प्राचीन यूनानियों के "लेखन रहस्य: अरस्तू कल्पना के बारे में हमें क्या सिखा सकता है. (उत्तरोत्तर)." लेखक 121.3 (मार्च 2008): 34. शैक्षणिक OneFile. हवा का झोंका. BROWARD County Library. 10 अगस्त 2009
.


Subscribe to USA TODAY







(Web-Page) http://writers2008.googlepages.com/home


46% off Bestsellers at booksamillion.com















(Album / Profile) http://www.facebook.com/album.php?aid=10035&id=1661531726&l=f3f19215d0


Shop the Official Coca-Cola Store!


leonard.wilson2008@hotmail.com

No comments: